ओमिक्रोन ने पकड़ी रफ्तार, राज्यसभा में स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बताया- देश में कुल 161 मामले…

47

दिल्ली: देशभर में ओमिक्रोन के मामले बढ़कर 161 हो गए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने राज्यसभा में इस बारे में जानकारी दी है। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि ओमिक्रोन को लेकर रोजाना विशेषज्ञों के साथ नजर रखी जा रही है। उन्होंने कहा कि कोरोना की पहली और दूसरी लहर के अनुभव को देखते हुए हम महत्वपूर्ण दवाइयों के बफर स्टॉक की व्यवस्था कर रहे हैं जिससे ओमिक्रोन फैलने पर हमें समस्याओं का सामना ना करना पड़े।

स्वास्थ्य मंत्री ने आगे बताया कि सभी राज्योंऔर केंद्र शासित प्रदेशों के पास पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध है। उन्होंने काह कि अभी 17 करोड़ डोज उपलब्ध हैं। आज भारत की क्षमता प्रति महीना 31 करोड़ डोज बनाने की है। उन्होंने कहा कि अगले 2 महीनों में यह बढ़कर 45 करोड़ डोज प्रति महीना हो जाएगी।

स्वास्थ्य मंत्री ने ये भी बताया कि पीएम मोदी के नेतृत्व में हेल्थकेयर वर्कर्स की कोशिशों से कोविड वैक्सीन की 88 फीसदी पहली डोज लगाई जा चुकी है। वही, दूसरी डोज की 58 फीसदी खुराक दी जा चुकी है। देश में आज ज्यादातर लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है।

उधर, रविवार को कोरोना के साढ़े 6 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं। देश में कोरोना के मामलों की कुल संख्या बढ़कर 3 करोड़ 47 लाख 46 हजार 838 हो गई है, जबकि सक्रिय मामले घटकर 82,267 हो गए हैं। रविवार को कोरोना से 132 लोगों की मौत भी हुई है। कोरोना से जान गंवाने लोगों की संख्या बढ़कर 4,77,554 हो गई है।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.