यूपीपीएससी जीआइसी प्रवक्ता 2020 प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट घोषित, मुख्य परीक्षा के लिए 15046 सफल…

31

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने प्रवक्ता राजकीय इंटर कालेज 2020 प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। मुख्य परीक्षा (मेंस) के लिए 15046 अभ्यर्थियों को सफलता मिली है। आयोग ने 16 विषयों में कुल 1473 पदों की भर्ती निकाली है। इसमें पुरुष वर्ग के 991 व महिला वर्ग के 482 पद शामिल हैं। मुख्य परीक्षा छह फरवरी, 2022 को प्रस्तावित है।

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने प्रवक्ता (पुरुष/महिला) राजकीय इंटर कालेज की प्रारंभिक परीक्षा-2020 के तहत हिंदी, अंग्रेजी, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीवविज्ञान, गणित, संस्कृत, अर्थशास्त्र, नागरिकशास्त्र, भूगोल, इतिहास, समाजशास्त्र, शिक्षाशास्त्र, उर्दू, वाणिज्य व गृहविज्ञान विषय में भर्ती निकाली है। इसकी प्रारंभिक परीक्षा 19 सितंबर को प्रदेश के 16 जिलों में 1055 केंद्रों पर हुई। पंजीकृत 491370 में से 156957 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए।

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के सचिव जगदीश ने बताया कि पदवार और श्रेणीवार कटआफ अंक, अभ्यर्थियों का प्राप्तांक अंतिम परिणाम घोषित होने के बाद जारी किया जाएगा। कुछ विषयों में न्यूनतम अर्हता प्राप्त करने के कारण निर्धारित संख्या से कम अभ्यर्थी पास कराए गए हैं। परीक्षा का परिणाम आयोग की वेबसाइट uppsc.up.nic.in और आयोग कार्यालय के नोटिस बोर्ड पर देखा जा सकता है।

उत्तर प्रदेश आयुष (होम्योपैथिक) विभाग के अंतर्गत होम्योपैथिक चिकित्साधिकारी के अभ्यर्थियों का प्राप्तांक व कटआफ अंक शुक्रवार को जारी किया जाएगा। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की वेबसाइट पर 10 से 17 दिसंबर तक अभ्यर्थी उसका अवलोकन कर सकेंगे। आयोग के संयुक्त सचिव लखन लाल शिवहरे के अनुसार सीधी भर्ती के तहत उक्त परिणाम के संबंध में सूचना का अधिकार अधिनियम-2005 के अंतर्गत प्रार्थनापत्र स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.