मौसम: उत्तर प्रदेश में ठंड का प्रकोप जारी, 41 और लोगों की गई जान, आज बारिश-ओले संभव…

236

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में ठंड के प्रकोप से मरने वालों का सिलसिला थम नहीं रहा है। नए साल के दूसरे दिन बृहस्पतिवार को प्रदेश में ठंड से 41 लोगों की और मौत हो गई। इसके अलावा कानपुर में बिजली गिरने से भी दो की मौत हुई है। पिछले कई दिनों से पड़ रही ठंड के तेवर बृहस्पतिवार को ढीले रहने से लोगों ने राहत की सांस ली। हालांकि शाम को कानपुर, उन्नाव व जालौन में बारिश के साथ ओलावृष्टि से मौसम ने फिर करवट लेने के संकेत दिए।तापमान के उतार-चढ़ाव ने हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए खतरा पैदा कर दिया है। रोगियों का अचानक बीपी बढ़ने से गर्दन के पास की आर्टरी में ब्लॉकेज हो रहा, इससे रोगियों की फौरन मौत हो रही है।
प्रदेश में बृहस्पतिवार को कानपुर नगर में 17, कानपुर देहात में 5, झांसी में 4, बांदा, महोबा में 3-3, हाथरस, आगरा, हमीरपुर में 2-2, कन्नौज, चित्रकूट व अलीगढ़ में ठंड से 1-1 लोगों की जान चली गई। इसके अलावा तेज कड़क के साथ बिजली गिरने से कानपुर नगर के नौबस्ता और कलक्टरगंज क्षेत्र में दो की मौत हो गई।
बृहस्पतिवार को प्रदेश के कई इलाकों में बादलों की आवाजाही के बीच खिली धूप से दिन का अधिकतम पारा 20 डिग्री के पार पहुंच गया, इससे लोगों को गलन भरी ठंड से निजात मिली। प्रदेश में इटावा 4.8 डिग्री, बांदा 5.4 डिग्री के साथ सबसे ठंडे स्थान दर्ज किए गए।
मौसम विभाग ने शुक्रवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश में कई जगह और पश्चिमी यूपी के कुछ इलाकों में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना जताई है। वहीं, कुछ स्थानों पर बारिश के साथ अंधड़ और ओले गिरने की चेतावनी भी जारी की है। गौरतलब है कि पहाड़ों में बर्फबारी लगातार जारी है। जिसका सीधा असर मैदानी इलाकों में शीतलहर के रूप में दिखायी दे रहा है। हालांकि अभी मौसम खुल गया है लेकिन ओले और बारिश की संभावना है।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.