भारत ने रचा इतिहास, पहली बार जीता थॉमस कप, 14 बार के चैंपियन इंडोनेशिया को हराया…

29

दिल्ली: थॉमस कप के फाइनल मैच में भारत ने इंडोनेशिया को 3-0 से हराकर इतिहास रच दिया है। भारत ने 14 बार यह टूर्नामेंट जीतने वाली टीम को पराजित किया है। लक्ष्य सेन ने पहले और सात्विक चिराग की जोड़ी ने दूसरे मैच में भारत को जीत दिलाई। इसके बाद किदांबी श्रीकांत ने तीसरा मैच जीतकर भारतीय टीम को पहली बार थॉमस कप का चैंपियन बनाया। लक्ष्य सेन ने पहले मैच में डिफेंडिंग चैंपियन इंडोनेशिया के एंतोनी सिनिसुका को 8-21, 21-17, 21-16 से मात दी। दूसरे मैच में सात्विक चिराग की जोड़ी ने भी 18-21, 23-21, 21-19 से जीत हासिल की। तीसरे मैच में श्रीकांत ने क्रिस्टी को 21-15, 23-21 से हराकर इतिहास रच दिया।
थॉमस कप के 73 साल के इतिहास में भारतीय टीम पहली बार चैंपियन बनी है। यह टूर्नामेंट 1949 से खेला जा रहा था, लेकिन अब तक इंडोनेशिया, चीन, डेनमार्क और मलेशिया जैसी टीमों का इस टूर्नामेंट में दबदबा रहा था, जिसे भारत ने खत्म किया है। भारत छठी टीम है, जिसने यह टूर्नामेंट जीता है।
भारतीय टीम ने मलेशिया और डेनमार्क जैसी मजबूत टीमों को हराकर पहली बार फाइनल में जगह बनाई थी। इस टूर्नामेंट में भारत सिर्फ एक मैच हारा था, जब ग्रुप स्टेज में चीनी ताइपे ने उसे मात दी थी। वहीं, इंडोनेशिया की टीम फाइनल से पहले इस टूर्नामेंट में अजेय रही थी। भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी टीम इंडिया को जीत की बधाई दी है।
श्रीकांत ने क्रिस्टी को पराजित किया…
भारत के किदांबी श्रीकांत ने इंडोनेशिया के जॉनथन क्रिस्टी पर शानदार जीत दर्ज की। श्रीकांत ने पहला गेम 21-15 के अंतर से जीता था और दूसरे गेम को 23-21 से अपने नाम किया। श्रीकांत इस पूरे टूर्नामेंट में अजेय रहे। भारत ने शुरुआती तीनों मैच जीत लिए थे, इस वजह से बाकी के दो मैच कराने की जरूरत ही नहीं पड़ी।
दूसरे मैच में सात्विक-चिराग की जोड़ी जीती थी
दूसरे मैच में सात्विकसाईराज रैंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी का सामना केविन संजाया और मोहम्मद अहसान से था। पहला सेट इंडोनेशिया की जोड़ी ने 21-18 से जीता, जबकि दूसरे सेट में भारतीय जोड़ी ने 23-21 से जीत हासिल की। इसके बाद तीसरा सेट भी सात्विक-चिराग की जोड़ी ने 21-19 से अपने नाम किया और मैच में भारत को 2-0 की बढ़त दिलाई थी।
पहला मैच: लक्ष्य ने अपने नाम किया…
लक्ष्य और एंथोनी सिनिसुका के बीच मुकाबला काफी रोमांचक रहा। एंथोनी ने पहला सेट 21-8 से अपने नाम किया। वहीं, लक्ष्य ने दूसरे सेट में वापसी की और 21-17 से जीत हासिल की। तीसरा सेट भी 21-16 से जीतकर लक्ष्य ने मैच अपने नाम कर लिया।
भारत-इंडोनेशिया फाइनल मैच शेड्यूल…
मैच 1 – पुरुष एकल (लक्ष्य सेन ने भारत को जीत दिलाई)
मैच 2 – पुरुष डबल्स (सात्विक-चिराग की जोड़ी भी जीती)
मैच 3 – पुरुष एकल (किदांबी श्रीकांत ने जॉनथन क्रिस्टी को हराया)
भारत ने 3-0 से जीत हासिल की
मैच 4 – पुरुष डबल्स (नहीं हुआ)
मैच 5 – पुरुष एकल (नहीं हुआ)
पांच में से कम से कम तीन मैच जीतने वाली टीम को विजेता माना जाएगा। भारत ने शुरुआती तीनों मैच जीते, इस वजह से बाकी के दो मैच नहीं हुए।
फाइनल मैच में भारतीय टीम…
एकल: लक्ष्य सेन, किदांबी श्रीकांत, एचएस प्रणय, प्रियांशु राजावती।
डबल्स: सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी-चिराग शेट्टी, विष्णुवर्धन गौड़ पंजाला-कृष्ण प्रसाद गारगा, एमआर अर्जुन-ध्रुव कपिला।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.