यूपी में भीषण गर्मी और लू से राहत के आसार नहीं, इन जिलों में 18 मई तक तूफान की चेतावनी…

38

लखनऊ: यूपी में मौसम ने फिर से करवट ली है। प्रदेश के लगभग सभी इलाकों में हल्की बारिश ने उमस और गर्मी बढ़ा दी है। हालांकि, मौसम विभाग के मुताबिक, अगले तीन दिनों तक यूपी के कई जिलों में हल्की बारिश और तूफान की संभावना है। यूपी के कई शहरों में पछुआ के प्रभाव से अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के आसपास व उससे ऊपर चला गया है। हवा के रुख में हो रहे बदलाव का असर मौसम पर दिख रहा। बांदा, झांसी, कानपुर, प्रयागराज, उरई, गोरखपुर और वाराणसी में हल्की बारिश के साथ तूफान की चेतावनी जारी की गई है।
प्रदेशभर में शुक्रवार को चढ़े पारे से गर्मी बढ़ी है। लखनऊ समेत अधिकांश जिलों में पारा 40 से 48 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया। कुछ जगह तो धूल भरी तेज हवाएं चलीं तो कुछ शहरों में बादल, चमक । प्रदेश के बांदा, झांसी, कानपुर, प्रयागराज, उरई और हमीरपुर जिलों में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस से अधिक पर दर्ज किया गया। शनिवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के क्षेत्रों में लू चलने की चेतावनी जारी की गई है।
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, 15 से 18 मई तक पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग स्थानों में हल्की बारिश और चमक के साथ तूफान की आशंका जताई जा रही है। शुक्रवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 42.0 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27.9 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया। प्रदेश में सबसे अधिक तापमान बांदा में 47.8 डिग्री सेल्सियस, झांसी में 47.6 डिग्री सेल्सियस और कानपुर में 46.7 डिग्री सेल्सियस रहा।
प्रदेश में न्यूनतम तापमान मेरठ में 23.7 डिग्री सेल्सियस नजीबाबाद में 24.5 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया। शुक्रवार को शहर का एक्यूआइ स्तर 120 तक दर्ज किया गया। मौसम विभाग पूर्वानुमान के अनुसार, अगले दो दिनों तक शहर का अधिकतम तापमान 43.0 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27.0 डिग्री सेल्सियस तक रहने की आशंका है।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.