फिर सक्रिय होने लगा मानसून, IMD ने बताया अगले 05 दिनों में देश के इन हिस्सों में होगी तेज बारिश…

52

दिल्ली: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को कहा कि दक्षिण-पश्चिमी मानसून कुछ दिन के अंतराल के बाद फिर सक्रिय होने लगा है। इसके कारण दक्षिण तथा मध्य भारत में बरसात में तेजी आने लगी है। आइएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि ओडिशा अपतटीय क्षेत्र तथा आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्र से लगी बंगाल की खाड़ी में अगले 24 घंटे के दौरान कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है।

उन्होंने कहा, ‘वर्षा गतिविधि फिर से शुरू होगी। इस प्रणाली के प्रभाव के कारण दक्षिणी प्रायद्वीप के उत्तरी हिस्से व मध्य भारत में वर्षा गतिविधियों में वृद्धि की संभावना है।’ हालांकि, उत्तर भारत व गुजरात में हल्की बारिश जारी रह सकती है। जुलाई के दूसरे पखवाड़े में देश के कई हिस्सों में भारी बारिश के बाद वर्षा गतिविधियां मंद पड़ गई थीं।

आइएमडी ने बताया कि अगले पांच दिनों में बंगाल, ओडिशा, बिहार, झारखंड, आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्र, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ व विदर्भ में व्यापक बारिश हो सकती है।

राजस्थान मौसम विभाग के डायरेक्टर राधेश्याम शर्मा के मुताबिक प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, झालावाड़, उदयपुर, डूंगरपुर, कोटा, बारां, राजसमंद, चित्तौड़गढ़ जिलों में एक दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ हल्की बारिश की संभावना है। वहीं, राजस्थान की राजधानी जयपुर में 20 अगस्त तक बारिश होने के आसार नहीं है। आइएमडी के मुताबिक आने वाले कुछ दिनों में जयपुर का तापमान अधिकतम 35 डिग्री के आसपास रहेगा।

महाराष्ट्र के मौसम की बात करें तो आइएमडी ने अगले 24 घंटों के दौरान मुंबई और उपनगरों में मध्यम बारिश की संभावना के साथ अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जताई है। दोपहर तक आइएमडी ने मुंबई, ठाणे, रायगढ़, रत्नागिरी और पालघर के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। यानी अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश का पूर्वानुमान है।

जिले के पूर्वानुमान और चेतावनी के अनुसार, दक्षिणी कोंकण क्षेत्र-  रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग मंगलवार और बुधवार को अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। इसके लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.