दिल्ली मेट्रो में भी महिलाओं के लिए ‘मुफ्त सफर’ योजना पर आगे बढ़ेगी AAP सरकार….

0 25

दिल्ली मेट्रो रेल निगम की ट्रेनों में महिलाओं के मुफ्त सफर की योजना एक बार फिर चर्चा में है। दिल्ली विधानसभा 2020 में एतिहासिक जीत के बाद सरकार बनाने वाली आम आदमी पार्टी सरकार में परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत का भी कहना है कि पार्टी महिलाओं के दिल्ली मेट्रो में मुफ्त सफर की योजना को लेकर प्रतिबंध है। कैबिनेट मंत्री कैलाश गहलोत ने यहां तक दावा किया कि वह केंद्र सरकार से इस संबंध में बातचीत जारी रहेगी।
परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि आम आदमी पार्टी सरकार इस योजना पर काम कर रही है। उन्होंने यह भी कहा कि इस योजना को लागू करने की अनुमति को लेकर दिल्ली सरकार केंद्र सरकार के साथ बातचीत जारी रखेगी। पूर्व की तरह मंत्री ने यह दावा भी किया कि दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार इस योजना की लागत का पूरा खर्च वहन करेगी और हम दिल्ली मेट्रो रेल निगम को इस बाबत पूरी लागत का भुगतान करेंगे।
मेट्रो में महिलाओं के मुफ्त सफर के लिए DMRC ने दिल्ली सरकार वर्ष 2019 में अपना प्रस्ताव दे चुकी है।
मेट्रो ने अपने प्रस्ताव में बजट को लेकर जो प्रपोजल दिया है, उसके लिए आम आदमी पार्टी सरकार एक साल पहले ही रजामंदी जता चुकी है।
दिल्ली सरकार ने प्रस्ताव में कहा था कि मुफ्त के लिए दिल्ली मेट्रो में मुफ्त सफर योजना से महिला यात्रियों की संख्या में 50 फीसद का इजाफा होगाी।
फिलहाल 30 फीसद महिलाएं मेट्रो में सफर करती हैं, योजना लागू होने के बाद यह 50 फीसद हो जाएगी।
दिल्ली सरकार के प्रस्ताव के मुताबिक, इससे न केवल दिल्ली की बल्कि एनसीआर की महिलाओं को भी लाभ होगा।
योजना के तहत मेट्रो स्टेशनों पर अलग से ऑटोमेटेड वेंडिंग मशीन होंगी, जहां से बिना पैसे दिए टोकन मिलेंग।
महिलाओं के लिए अलग से एंट्री गेट होगा और एग्जिट किसी भी गेट से की जा सकती है।
अलग से पिंक टोकन छपवाने होंगे, ऐसा दिल्ली परिवहन निगम की बसों में भी किया जा रहा है, जहां पर महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा शुरू हो चुकी है।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.