शिखर धवन ही नहीं इन चार बड़े भारतीय दिग्गजों ने श्रीलंका के खिलाफ किया था कप्तानी में डेब्यू…

54

दिल्ली: शिखर धवन को श्रीलंका दौरे के लिए टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया है और ये पहला मौका है जब वो बतौर कप्तान टीम इंडिया को लीड करते हुए नजर आएंगे। श्रीलंका दौरे पर भारतीय क्रिकेट टीम को तीन-तीन मैचों की वनडे व टी20 सीरीज खेलनी है जिसका आगाज 13 जुलाई से होगा। शिखर धवन का इंटरनेशनल क्रिकेट में कप्तान के तौर पर डेब्यू श्रीलंका के खिलाफ होगा। इस टीम के खिलाफ कप्तानी में डेब्यू करने वाले शिखर धवन भारत के पांचवें कप्तान होंगे। इससे पहले टीम इंडिया के चार दिग्गज खिलाड़ियों ने इस टीम के खिलाफ इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी कप्तानी का डेब्यू किया था।

शिखर धवन से पहले इंटरनेशनल क्रिकेट में कप्तान के तौर पर श्रीलंका के खिलाफ कपिल देव, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली और रोहित शर्मा ने डेब्यू किया था। अब शिखर धवन भी इन खिलाड़ियों के ग्रुप में शामिल हो गए हैं। शिखर धवन को विराट कोहली की गैरमौजूदगी में श्रीलंका दौरे के लिए ये अहम जिम्मेदारी दी गई है। इस सीरीज में खास बात ये होगी कि धवन को टीम इंडिया के कई स्टार खिलाड़ियों का साथ नहीं मिलेगा जो इंग्लैंड दौरे पर गए हुए हैं। धवन को टीम में शामिल युवा खिलाड़ियों के दम पर ही सीरीज में जीत दर्ज करने के लिए जोर लगाना होगा।

शिखर धवन टीम के कप्तान तो होंगे ही साथ ही साथ वो टीम के ओपनर बल्लेबाज भी हैं और उन पर दोहरा दवाब होगा। कप्तानी के तौर पर टीम को जीत दिलाने की साथ ही साथ बतौर ओपनर बल्लेबाज उन्हें भारत को अच्छी शुरुआत भी दिलानी होगी। शिखर धवन के पास आइपीएल में कप्तानी करने का अनुभव है जिसका उन्हें फायदा होगा तो वहीं वनडे में वो किस तरह से कप्तानी करते हैं इसमें उनकी परीक्षा होगी। हालांकि श्रीलंका दौरे के लिए जो टीम चुनी गई है उसमें अनुभव और युवा का बेहतरीन तालमेल है तो वहीं धवन का साथ देने के लिए टीम में बतौर उप-कप्तान भुवनेश्वर कुमार भी होंगे। धवन की बात करें तो उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 16 वनडे मैच खेले हैं जिसमें 70.21 की औसत से 983 रन बनाए हैं।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.