रेल यात्रियों को मिली बड़ी राहत, स्पेशल ट्रेनों के लिए तत्काल टिकट बुकिंग की सुविधा शुरू…

0 64

दिल्ली: देश में अनलॉक 2 के बीच भारतीय रेलवे ने यात्रियों को बड़ी राहत दी है। भारतीय रेलवे ने 29 जून से सभी स्पेशल ट्रेनों के लिए तत्काल टिकटों की बुकिंग फिर से शुरू कर दी है। कोरोना महामारी के बीच भारतीय रेलवे ने यह सुविधा पर रोक लगा दी थी। रेलवे ने 25 मार्च से देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान पैसेंजर, मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों को भी निलंबित कर दिया था।

वहीं, अब रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जनता को 31 मई को बताया गया था कि 29 जून से सभी स्पेशल ट्रेनों में तत्काल कोटा सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है। मंगलवार से शुरू होने वाली स्पेशल ट्रेनों के लिए सोमवार को तत्काल बुकिंग की गई हैं।

रेलवे के इस फैसले के बाद लोग एक दिन पहले भी रेलवे में टिकट बुक करा सकेंगे। नियमों के मुताबिक जिन स्पेशल ट्रेन की नंबर 0 शुरू होगी इनमें यह सुविधा कल से शुरू हो जाएगी। इसके अलावा तत्काल टिकट रेलवे की वेबसाइट से कराई जा सकती है। तत्काल टिकट से यात्रा के दौरान यात्री को अपने साथ आईडी प्रूफ रखना होगा।

तत्काल टिकट की बुकिंग एसी सीट के लिए सुबह 10 बजे, और स्लीपर क्लास की सीटों के लिए सुबह 11 बजे से की जा सकेगी। पिछले महीने भारतीय रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों  के 200 जोड़े चलाने से पहले, रेलवे ने स्टेशन आरक्षण काउंटरों पर 30 दिन पहले बुकिंग फिर से शुरू की थी। रेलवे ने यह भी कहा था कि रद (आरएसी) टिकटों और वेटिंग-लिस्ट टिकटों के लिए आरक्षण जारी किया जाएगा।

बता दें कि रेलवे ने तत्काल बुकिंग सेवा को मार्च से ही बंद कर रखा है। लॉकडाउन से पहले देशभर में रेलवे की सेवा को बंद कर दिया गया था।  सरकार ने 1 जून से देशभर में 200 स्पेशल ट्रेनें चलाने की घोषणा की थी। उस वक्त भी भारतीय रेलवे ने तत्काल टिकट बुकिंग सेवा शुरू नहीं की थी।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.