दिल्‍ली-यूपी समेत देश के कई राज्यों में आज बारिश की संभावना…

72

दिल्ली: मानसून अब देश के ज्यादातर हिस्‍सों में पहुंच चुका है। मानसून के कारण पहाड़ों में तेज बारिश हो रही है। मैदानों में भी रुक रुककर बारिश देखने को मिल रही है। हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश को छोड़कर उत्तर भारत के अधिकांश मैदानी इलाकों में शनिवार को मौसम गर्म रहा। हालांकि, अगले कुछ दिनों में यहां भारी बारिश होने की संभावना है। दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में शनिवार को पारा सामान्य से कुछ डिग्री ऊपर रहा। दिल्ली, यूपी हिमाचल प्रदेश में अगले तीन-चार दिनों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

दिल्ली का अधिकतम तापमान शनिवार को सामान्य से चार डिग्री अधिक 38.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दिल्ली में रविवार दोपहर और शाम को अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जताई है। दिल्ली के अधिकांश हिस्सों में मुख्य तौर पर बादल छाए रहने व गरज के साथ बूंदाबांदी होने संभावना है और अधिकतम व न्यूनतम तापमान क्रमश: 35 और 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

यूपी में 40.4 डिग्री अधिकतम तापमान के साथ जुलाई की शुरुआत हुई थी। मौसम में उतार-चढ़ाव के बीच शनिवार को लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली। सुबह से ही मौसम में नरमी रही और दोपहर तक बूंदाबांदी शुरू हो गई। तेज धूप और उमस के बीच हल्की बारिश ने चढ़ते पारे के तेवर को कुछ कम किया। मौसम विभाग ने रविवार को राजधानी में भारी बारिश की संभावना जताई है।

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में एक नया मजबूत सिस्टम तैयार हो रहा, जिससे तेज बारिश के आसार हैं। रविवार को लखनऊ के अलावा देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, इटावा, आगरा, फीरोजाबाद, मैनपुरी, औरैया और बिजनौर में तेज बारिश हो सकती है।

शिमला स्थित मौसम केंद्र ने कहा कि शनिवार से हिमाचल प्रदेश में बारिश की गति बढ़ेगी और अगले-तीन से चार दिन में निचले और मध्य पहाड़ी इलाकों में सामान्य से भारी बारिश होगी। मौसम केंद्र ने चेतावनी देते हुए कहा कि पूर्वानुमानित मौसमी परिस्थितियों की वजह से राष्ट्रीय और राज्य राजमार्ग पर भूस्खलन की घटनाएं हो सकती हैं और निचले इलाके में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार रविवार को राजस्थान के उत्तरी पूर्वी हिस्सों के कुछ इलाकों में भारी से अति भारी बारिश होने का अनुमान है और पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर संभाग में भी बारिश की गतिविधियां जारी रहेगी। अधिकतर स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने का अनुमान है।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.