उत्तर प्रदेश में अब तक कोरोना से 156 लोगों की मौत, 6017 संक्रमित…

0 8

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण शनिवार को चार और लोगों की मौत हो गई है। उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से  अब तक कुल 156 लोग दम तोड़ चुके हैं। वहीं शनिवार को 3807 नमूनों की रिपोर्ट आई और इसमें से 288 लोग पाजिटिव पाए गए। बाकी 3519 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई यानी इनमें वायरस नहीं पाया गया। अब कुल रोगियों की संख्या 6017 पहुंच गई है।
नए मिले रोगियों में से 62 प्रवासी मजदूर हैं। अब तक दूसरे राज्यों से आए 1423 प्रवासी श्रमिक कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जा चुके हैं। यह कुल मरीजों का 23.6 फीसद है। वहीं दूसरी ओर ठीक होने वाले मरीजों का सिलसिला भी जारी है। 82 और मरीज स्वस्थ होने के बाद अब तक कुल 3406 ठीक हो चुके हैं। अब तक 56.6 फीसद मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। इस तरह अब प्रदेश में एक्टिव केस 2456 हैं।
उत्तर प्रदेश के फीरोजाबाद में शनिवार को कोरोना ने 75 वर्षीय बुजुर्ग की जान ले ली। उन्हें शुक्रवार को कोविड हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। चार दिन पहले उनके बेटे की भी मौत हो गई थी। इस खतरनाक वायरस से मेरठ, अलीगढ़ और बुलंदशहर में भी एक-एक रोगी मौत हुई है। वहीं, प्रयागराज में सोरांव के तहसीलदार की जांच रिपोर्ट कोरोना पाजिटिव आई है। वह पिछले कई दिनों से फील्ड में काम कर रहे थे। नोडल अधिकारी डॉ ऋषि सहाय ने बताया कि उन्हें कोटवा सीएचसी में भर्ती कराया गया है। इटावा जिले में नौ और लोगों में कोरोना का संक्रमण पाया गया है। वहां कोरोना मरीजों की कुल संख्या 35 पहुंच गई है, जिसमें से एक्टिव केस 33 हैं।
कानपुर के किदवई नगर के प्राइवेट डॉक्टर और रायपुरवा के नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में संविदा पर तैनात वार्ड ब्वॉय की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। डॉक्टर ने निजी लेब में जांच कराई थी, जबकि वार्ड ब्वॉय के नमूने की जांच जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज की कोविड-19 लैब में हुई। कानपुर में अब कोरोना पॉजिटिव की संख्या 326 हो गई है, इसमें 10 की मौत हो चुकी है जबकि 288 स्वस्थ हो चुके हैं। कानपुर देहात में भी एक और कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि हुई है। वह महाराष्ट्र से 18 मई को आया था। अब कानपुर देहात में कोरोना संक्रमितों की संख्या 9 हो गई है। वहीं मुरादाबाद के तीन लोगों में कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई है।
देवरिया में भी संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। शनिवार को चार और लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। जिले में संक्रमित लोगों की अब कुल संख्या 35 हो गई है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आलोक पांडेय ने बताया कि 16 जांच रिपोर्ट निगेटिव व चार पॉजिटिव आई है। इनमें पथरदेवा विकासखंड के बसडीला मैनुद्दीन गांव के दो लोग, देवरिया सदर के अहिल्यापुर गांव में एक, रामपुर कारखाना के डिहवा कोटवा गांव के एक व्यक्ति संक्रमित हैं। गांव में टीम भेजी जा रही है। इसी प्रकार संत कबीरनगर में शनिवार को 27 लोगों की आई जांच रिपोर्ट में 20 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव मिली है। सात लोग संक्रमित मिले हैं। जिले में संक्रमितों की संख्या 62 हो गई है।
वाराणसी स्थित बीएचयू से मिली रिपोर्ट के अनुसार जौनपुर में 32 लोगों की कोरोना जांच पॉजिटिव आई है। इसमें से एक की आज मौत हो गई। इसके अलावा मीरजापुर में छह, वाराणसी में तीन और चंदौली व गाजीपुर में दो- दो संक्रमित मिले हैं।
नोएडा में शनिवार को जिले में 17 नए कोरोना के मरीज मिले। सभी मरीजों काे उपचार के लिए आइसोलेशन वार्ड में भर्ती करा दिया है। जिले में कोरोना मरीजों की संख्या 323 हो गई है। इनमें 221 मरीज ठीक हो चुके हैं, जबकि पांच की मौत हो चुकी है। फिलहाल 97 मरीजों का उपचार चल रहा है। शनिवार को भी सात मरीज डिस्चार्ज किए गए हैं।
अलीगढ़ में भी कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़ती जा रही है। शनिवार को तीन मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई। इनमें से एक अकराबाद और गौंडा के हैं। दो सही होकर घर गए हैं। अब तक कुल ठीक होने वालों की संख्या 58 हो गई है। जिले में कुल 124 संक्रमित मिल चुके हैं, जिनमें से 12 की मौत हो चुकी है।
रामपुर में शनिवार को एक दिन में 25 कोरोना संक्रमित मिले हैं। इनमें आठ अहमदाबाद से लौटे मजदूर शाम‍िल हैं। बाकी संक्रमितों के संपर्क में आए लोग हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. सुबोध कुमार शर्मा ने बताया कि रिपोर्ट के मुताबिक 78 निगेटिव और 25 केस पॉजीटिव मिले हैं। संक्रमित मरीजों में एंबुलेंस का चालक भी शामिल है। वह मिलक के पटेलनगर में दिल्ली से लौटे राशन विक्रेता के बेटे को जौहर अस्पताल लेकर आया था। राशन विक्रेता का बेटा सात मई को दिल्ली से आया था। 13 मई से वह होम क्वारंटाइन में था। उसकी रिपोर्ट पॉजीटिव मिलने पर परिवार को जौहर यूनिवर्सिटी के अस्पताल में क्वांरटाइन कर दिया था। परिजनों की जांच के लिए सेंपल लिए गए थे। संक्रमितों में राशन विक्रेता, चार साल की बच्ची समेत परिवार के पांच सदस्य हैं। 25 नए केस मिलने के बाद जिले में कोरोना मरीजों की संख्या 138 हो गई है। इनमें एक की मौत हो चुकी है, जबकि 27 ठीक होकर घर जा चुके हैं।
हरदोई जिले में महाराष्ट्र से आए 10 श्रमिकों की शनिवार को रिपोर्ट पाॅजिटिव आई है। इसमें पिहानी और संडीला में तीन-तीन, भरावन और बावन में दो-दो हैं। बावन के सकाहा में दंपती हैं। ये सभी अपने साधनों से गांव पहुंचे थे, जिसकी जानकारी पर सीएचसी प्रभारी ने क्वारंटाइन कराया गया था। तभी से यह लोग क्वारंटान सेंटर में रह रहे थे।
उत्तर प्रदेश में बीते 24 घंटे में 120 और मरीजों के स्वस्थ होने के बाद अब तक 3335 मरीज यानी 58 फीसद लोग ठीक हो चुके हैं। यह राष्ट्रीय औसत से काफी बेहतर है। शुक्रवार को जिन 14 लोगों की मौत हुई उसमें आगरा के पांच, जौनपुर व अयोध्या के दो-दो, अलीगढ़, रायबरेली, महाराजगंज, अंबेडकरनगर और हमीरपुर का एक-एक व्यक्ति शामिल है। वहीं शनिवार को फीरोजाबाद में एक 75 वर्षीय बुजुर्ग की मौत हो गई है। चार दिन पहले उसके बेटे की मौत हुई थी। अब तक सर्वाधिक 33 लोग आगरा में दम तोड़ चुके हैं।
शुक्रवार को राज्य में जो 236 नए मरीज मिले उनमें जौनपुर में 43, आगरा में छह, मेरठ में छह, कानपुर में दो, नोएडा में पांच, लखनऊ में दो, सहारनपुर में आठ, गाजियाबाद में छह, फीरोजाबाद में चार, मुरादाबाद में तीन, बस्ती में एक, अलीगढ़ में पांच, रामपुर में छह, हापुड़ में दो, गाजीपुर में 14, सिद्धार्थनगर में 12, बहराइच में दो, बिजनौर में आठ, प्रयागराज में छह, रायबरेली में तीन, मथुरा में एक, प्रतापगढ़ में दो, अयोध्या में 12, संतकबीरनगर में छह, लखीमपुर में सात, अमरोहा में चार, गोंडा में तीन, मुजफ्फरनगर में चार, सीतापुर में पांच, पीलीभीत में तीन, बदायूं में 17, बलरामपुर में दो, फतेहपुर में चार, महाराजगंज में एक, बरेली में चार, श्रावस्ती में एक, इटावा में आठ, मैनपुरी में एक, हरदोई में एक, औरैया में दो, उन्नाव में छह, हाथरस में एक, चित्रकूट में एक, बलिया में एक, भदोही में तीन और शाहजहांपुर में एक मरीज पाया गया है।
उत्तर प्रदेश में दूसरे राज्यों से लौटे प्रवासी श्रमिक व अन्य लोगों में से अब तक 6,58,982 की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। इसमें से लक्षण के आधार पर 48,654 प्रवासी लोगों के सैंपल जांच के लिए लैब भेजे जा चुके हैं। अब तक प्रदेश भर में कुल 2,14,060 लोगों के नमूने जांच के लिए लैब भेजे जा चुके हैं। इसमें से 20,7079 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। यानी इनमें कोरोना नहीं पाया गया। 2327 संदिग्ध रोगियों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती करवाया गया।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.